Pan Card धारकों की उड़ी नींद, लागू किया नया नियम, देखें यहाँ नया नियम

Shivani Sharma

(स्मार्टफोन व इलेक्ट्रिक स्कूटर,बाईक-कारों पर ऑफ़र,जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे!)

सभी पैन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने एक जरूरी अपडेट दी है यदि आप अपने पैन कार्ड मैं ये अपडेट नहीं कराते हैं तो आपको मिलने वाली सभी सुविधाओं उसको बंद हो सकती है। इसलिए आपको ये अपडेट जानना बहुत जरूरी है। तो आइये जानते हैं पूरी जानकारी विस्तार से !

पैन कार्ड को भारत मैं एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट। माना जाता है। अगर आपके पास पेन कार्ड नहीं है तो। आपको इसे जरूर बनाना चाहिए। क्योंकि इसे बनवाना अनिवार्य है। बता दें कि पैन कार्ड होने के वजह से आपको कई सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

UIDAI Aadhar Card : फ्री में मिल रही हैं आधार कार्ड की ये सुविधा, सभी उठाये लाभ

Pan Aadhar को करें लिंक

भारत सरकार ने जिनके पास पैन कार्ड है उन सभी के लिए एक नया नियम लागू किया है। यदि आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो जुर्माना लगाया जाएगा। बता देंगे। पिछले साल आयकर विभाग ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया था। जिसके बाद पेन फाड़ दार कौन है अपना आधार कार्ड लिंक कर लिया था। लेकिन इसके बावजूद भी कई लोगों ने पैन आधार कार्ड को लिंक नहीं किया। विभाग द्वारा लगाएं। आधार पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि में बदलाव किया जा रहा है। लेकिन अब। आपको पैन आधार कार्ड लिंक करने के लिए ₹1000 का जुर्माना आयकर विभाग द्वारा लगाया गया है।

बता दें कि मार्च। इसके बाद से पी एन कार्ड धारकों को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए ₹1000 का जुर्माना लगाया गया है। यदि आप 30 जून 2023 तक अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो ये जुर्माना दोगुना कर दिया जाएगा।

यदि इसके बाद भी आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो। आपके पैन कार्ड को। निरस्त कर दिया जाएगा और आपका पैनकार्ड किसी भी काम का नहीं रहेगा। इसके बाद आप पैन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार का कार्य नहीं कर पाएंगे जैसे बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन पेमेंट ट्रेंडिंग जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

इन लोगों को मिलेंगे छूट

भारत के सभी स्थानीय लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है लेकिन इसमें भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें पैन आधार कार्ड लिंक करने में छोड़ दी गई है। यदि कोई व्यक्ति भारत का एक स्थायी निवासी है तो उसे पेन आधार कार्ड लिंक करने में छूट दी गई है। और इसके अलावा मेघालय, जम्मू कश्मीर के लोगों को भी पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक में छूट मिलेगी।

इन सभी के अलावा यदि आपकी उम्र 80 वर्ष से अधिक है तो आपको पैन आधार कार्ड लिंक कराने के लिए कोई जरूरत नहीं है। यदि आप इस प्रकार की श्रेणी से आते हैं तो आपको आधार कार्ड पैन लिंक करना अनिवार्य नहीं है।

(स्मार्टफोन व इलेक्ट्रिक स्कूटर,बाईक-कारों पर ऑफ़र,जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे!)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Movie in 2024 Vivo x100 pro smartphone के सभी हुए दीवाने, कमाल के फीचर्स ने किया सभी को हैरान, जानिए Latest Smartphone: December 2023 के बेहतरीन लैटस्ट स्मार्टफोन आपके हौंस उड़ा देंगें Honor X50i Smartphone में 108 MP कैमरा, 512GB स्टोरेज, जानिए कीमत Tiger 3 day 17 collection: बॉक्स ऑफिस पर कैटरीना -सलमान की फुली साँसे , जानिए कमाई